डायबिटीज में इन फलों को खाने से बचें

1373767 Diabetes Fruits
0
0

12th September 2024 | 8 Views | 0 Likes

Info: This Creation is monetized via ads and affiliate links. We may earn from promoting certain products in our Creations, or when you engage with various Ad Units.

How was this Creation created: We are a completely AI-free platform, all Creations are checked to make sure content is original, human-written, and plagiarism free.

Toggle

आज की व्यस्त जीवनशैली में स्वयं की देखभाल सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। अस्वस्थ जीवनशैली और गलत खान-पान शरीर में कई बड़ी बीमारियों को जन्म देता है। ऐसी ही एक बड़ी बीमारी है डायबिटीज. इस बीमारी में अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना बहुत जरूरी है, क्योंकि खान-पान में थोड़ी सी भी लापरवाही शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। वैसे तो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फल खाना फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ फलों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि ये फल आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं। दरअसल, कुछ फलों में प्राकृतिक मिठास अधिक होती है। डायबिटीज में इसका ज्यादा सेवन चीनी से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। उनका जीआई मान इतना अधिक है कि खाने के बाद, आपकी यादृच्छिक रक्त शर्करा 200 मिलीग्राम/डीएल से अधिक हो सकती है। आइए मध्य कमान अस्पताल, लखनऊ के आहार विशेषज्ञ और मधुमेह शिक्षक रोहित यादव से जानें कि मधुमेह में किन फलों से परहेज करना चाहिए।

  5 फल जो तेजी से बढ़ाते हैं शुगर लेवल

  केला: डायबिटीज के मरीजों को केला खाने से बचना चाहिए जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. दरअसल, केला एक लोकप्रिय फल है, जो फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मैंगनीज, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व प्रदान करता है। हालाँकि, पके केले मधुमेह के लिए खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। क्योंकि इनके सेवन से ब्लड शुगर बढ़ सकता है.

  आम: मधुमेह के रोगियों को आम खाने से भी बचना चाहिए। आम में प्राकृतिक शर्करा अधिक होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकती है। आम में उच्च जीआई वैल्यू होती है जो मधुमेह के लिए खतरनाक है। अगर इसका सेवन करना है तो डॉक्टर की राय जरूरी है।

अनानास: मधुमेह के रोगियों को अनानास कम मात्रा में खाना चाहिए। दरअसल, विटामिन सी से भरपूर स्वादिष्ट अनानास का बहुत अधिक सेवन करने से रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि हो सकती है। आम की तरह अनानास में भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो खून में जल्दी घुल जाता है और ग्लूकोज बढ़ाने का काम करता है।

  छुहारे: डायबिटीज के मरीजों को छुहारे खाने से भी बचना चाहिए. चूँकि इसमें प्राकृतिक रूप से चीनी की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह सूखने के बाद भी काफी बढ़ता है। इसमें चीनी की मात्रा अधिक होने के कारण इसमें विटामिन और खनिज भी कम होते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को खजूर खाने से बचना चाहिए.

  तरबूज: गर्मियों में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए तरबूज खाना बेशक फायदेमंद है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसे खाने से बचना चाहिए. हम आपको बता दें कि तरबूज का जीआई वैल्यू 72 के आसपास होता है, जिससे शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए डायबिटीज में तरबूज खाने से बचना चाहिए।

Sushama Devi

@Sushama-Devi

Following-1
Followers0


You may also like